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How to Rank Your Brand New Website on Google

 Google पर अपनी ब्रांड नई वेबसाइट को कैसे रैंक करें | How to Rank Your Brand New Website on Google




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खोज इंजन अनुकूलन रणनीतियों और तकनीकों का एक संचय है जिसका उपयोग खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त करके किसी वेबसाइट पर आगंतुकों की संख्या बढ़ाने के लिए किया जाता है। एसईओ की एक महत्वपूर्ण विशेषता आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन रोबोट दोनों के लिए समझदार बना रही है।

SEO इंजनों को यह पता लगाने में मदद करता है कि कोई विशेष पृष्ठ क्या है, और यह उपयोगकर्ताओं के लिए कैसे उपयोगी हो सकता है। आज के उच्च स्तर की प्रतियोगिता में, खोज परिणामों में जितना संभव हो उतना ऊंचा होना आवश्यक है, और यह एक कुशल एसईओ रणनीति के साथ आता है। हालाँकि, कई लोग यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि Google पर एक नई वेबसाइट कैसे बनाई जाए।

आइए एसईओ के दो प्रकारों पर एक नज़र डालते हैं: ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ।

ON-Page SEO

ऑन-पेज एसईओ एक उच्च रैंकिंग प्राप्त करने और अधिक प्रासंगिक कार्बनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत पृष्ठों को अनुकूलित करने का अभ्यास है। इस टुकड़े में, आपको ऑन-पेज एसईओ के बारे में विभिन्न युक्तियां मिलेंगी:


1. Start title tags with your target keyword:

आपकी कंपनी / उत्पाद सही खोज के साथ Google खोज परिणाम पृष्ठ पर सही हो सकते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट पर भारी मात्रा में ट्रैफ़िक आएगा। इसके विपरीत, एक गलत या अनुचित कीवर्ड आपकी साइट की संभावना को पहले से कहीं अधिक सुदूरता की ओर बढ़ा सकता है।

लेख का शीर्षक इसकी सामग्री को परिभाषित करता है, और इस तरह, एक कीवर्ड समृद्ध शीर्षक Google के साथ अधिक वजन रखता है। सामान्य तौर पर, कीवर्ड टाइटल टैग की शुरुआत के जितना करीब होता है, उसका वजन उतना ही अधिक होता है। आप Google में प्रतिस्पर्धी कीवर्ड की खोज करके इसे कार्रवाई में देख सकते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों के लिए रैंक करने वाले अधिकांश पृष्ठ रणनीतिक रूप से उन्हें अपने शीर्षक टैग की शुरुआत में रखते हैं। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन ऐसा करना समझदारी है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को और अधिक प्रासंगिक बना देगा कि लोग क्या खोजते हैं।

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2. Drop Keyword in first 100 words:

किसी लेख में कीवर्ड डालना शुरू करने के लिए आदर्श स्थान पहले 100 शब्दों के भीतर है। ऐसे कई लोग हैं, जो स्वाभाविक रूप से आते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में ब्लॉगर एक कीवर्ड से परेशान होने से पहले एक लंबे परिचय को पसंद करते हैं। Google द्वारा खोज परिणामों में यह बहुत प्रासंगिक होने के स्पष्ट कारणों के कारण यह अनुपयुक्त है।
एक कीवर्ड "सामग्री विपणन" लेख के बहुत शुरुआत में इस्तेमाल किया गया था। लेख की शुरुआत के पास एक खोजशब्द रखने से यह सुनिश्चित होता है कि लेख के विषय और प्रासंगिकता को समझने में Google के पास एक आसान समय है।

3. Use Outbound Links:

आउटबाउंड लिंक आपकी वेबसाइट पर अधिक ध्यान देने का प्राथमिक स्रोत है। बहुत सारे लोग हैं जो अन्य वेबसाइटों / लेखों के लिंक को शामिल नहीं करने की गलती करते हैं।

आउटबाउंड लिंक Google को दिखाते हैं कि लेख वैध और सूचनात्मक दोनों है और दोनों रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि यदि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो अपने प्रत्येक लेख में आउटबाउंड लिंक जोड़ें। बस यह सुनिश्चित करें कि लिंक आपकी सामग्री और प्रामाणिक और उच्च-गुणवत्ता वाले स्रोतों से पर्याप्त प्रासंगिक हैं।

4. Write click-worthy meta descriptions for each page:

मेटा विवरण सबसे महत्वपूर्ण और दृश्य तत्वों में से एक हैं - आपके शीर्षक टैग और URL के बगल में- जो लोगों को क्लिक करने के लिए मनाते हैं।

यदि आप अपने नवीनतम लेख और अपनी वेबसाइट पर कुशलतापूर्वक ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मेटा विवरण आकर्षक और जानकारीपूर्ण हैं। उन्हें 150-शब्द सीमा के भीतर दर्शक की जिज्ञासा को जगाना चाहिए।

याद रखें कि आप इसे मेटा विवरण पढ़ने के बाद किसी विशेष परिणाम पर क्लिक करते हैं। वही मानसिकता आपके दर्शकों तक फैली हुई है। मेटा विवरण पर ध्यान दें, और आप स्वाभाविक रूप से परिणाम देखेंगे।

5. Put your target keyword in the URL:

चूंकि कीवर्ड अनिवार्य रूप से ऑन-पेज एसईओ की रीढ़ हैं, इसलिए आपको उन पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। आपके URL में उन्हें शामिल नहीं करने का कोई कारण नहीं है। समावेशन के अपने फायदे हैं। जब आप लक्षित कीवर्ड को URL में आत्मसात करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि Google के पास किसी विशेष वाक्यांश के लिए आपके लेख को अधिक प्रासंगिक मानने का एक और कारण और तरीका है।

6. Add keywords to your post strategically:

किसी वेबसाइट पर पोस्ट की सफलता और शुद्ध ट्रैफ़िक के लिए रणनीतिक कीवर्ड प्लेसमेंट महत्वपूर्ण है। जैसा कि खोज इंजन लगातार अधिक परिष्कृत हो जाते हैं, यह केवल कीवर्ड के साथ बेतरतीब ढंग से सामान भरने और खोज परिणामों में प्रासंगिकता के लिए आशा के लिए पर्याप्त नहीं है।

कृपया देखें कि सामग्री मार्केटिंग संस्थान ने प्रासंगिक ब्लॉग - सामग्री विपणन के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट में से एक को कैसे अनुकूलित किया है।

उक्त खोजशब्दों का रणनीतिक स्थान अब आपकी एसईओ सफलता के लिए सर्वोपरि है।

नोट: कीवर्ड को बाध्य न करें। जहां उन्हें समझ है, वहां उन्हें डालें।

7. Post Long Content:

अध्ययनों से पता चला है कि लंबी सामग्री Google पर रैंकिंग में सुधार करने में मदद करती है। कम से कम 1000 शब्दों के साथ हर लेख में लगभग 2000 शब्दों का लक्ष्य निर्धारित किया जाना चाहिए। यह अनिवार्य रूप से लंबी पूंछ वाले ट्रैफ़िक का परिणाम देगा जो आपकी साइट के प्रदर्शन को बढ़ावा देगा।

लंबी सामग्री न केवल इसमें अधिक कीवर्ड जोड़ने में मदद करती है, बल्कि जानकारी पर एक प्राकृतिक जोर भी है। पोस्ट की प्रामाणिकता लंबे समय तक पाठ के साथ बढ़ती है, जिसका अर्थ है कि Google इसे छोटे और संक्षिप्त पाठ की तुलना में अधिक प्रासंगिक के रूप में पहचानता है। जैसा कि खोज पैटर्न आजकल लंबी पूंछ के कीवर्ड का पर्याय हैं, एक लंबा पाठ आपके लेख / वेबसाइट की संभावना को दूसरों के साथ उच्च रैंकिंग पर भी सुधारता है।

पोस्ट की प्रामाणिकता लंबे समय तक पाठ के साथ बढ़ती है, जिसका अर्थ है कि Google इसे छोटे और संक्षिप्त पाठ की तुलना में अधिक प्रासंगिक के रूप में पहचानता है। जैसा कि खोज पैटर्न आजकल लंबी पूंछ के कीवर्ड का पर्याय हैं, एक लंबा पाठ आपके लेख / वेबसाइट की संभावना को दूसरों के साथ उच्च रैंकिंग पर भी सुधारता है।

ऐसा लेख लिखते समय जिस पर आप लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, आपको पहले शब्द लिखने से पहले अच्छी तरह से शोध करना याद रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके शुरू करने से पहले सभी प्रासंगिक जानकारी आपके लिए उपलब्ध है। अच्छे शोध के परिणामस्वरूप स्वभाव होता है, जिसके परिणामस्वरूप लंबे और व्यापक लेखन होते हैं।

इसके अतिरिक्त, व्याकरण त्रुटिहीन होना चाहिए। त्रुटियों से त्रस्त लेख अक्षमता और लापरवाही का संकेत देते हैं।
सही टुकड़ा विस्तृत और व्याकरणिक रूप से सटीक दोनों है।

8. Take Advantage of Internal Linking:

आंतरिक लिंकिंग वेबसाइट की उछाल दर और अनुकूलन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक साथ एक डोमेन के विभिन्न पृष्ठों के लिए लिंक करता है। जब लिंक जूस फैलता है, तो उपयोगकर्ता / दर्शक वेबसाइट पर अधिक समय तक रहते हैं और साइट ट्रैफ़िक भी बढ़ता है। यह उपयोगकर्ता के लिए नेविगेशनल अनुभव को बेहतर बनाता है।

यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि यह आपकी वेबसाइट की उछाल दर को कम करने में भी योगदान देगा।

बाउंस दर मापा जाता है कि कितने उपयोगकर्ता केवल एक पृष्ठ पर जाते हैं और फिर प्रवेश पृष्ठ छोड़ देते हैं। आसान और सुलभ आंतरिक लिंकिंग स्वाभाविक रूप से घट जाएगी क्योंकि उपयोगकर्ताओं को अन्य प्रासंगिक लेखों के लिए निर्देशित किया जाएगा।

इसके अलावा, Google बॉट्स को उपयोगकर्ता के व्यवहार पैटर्न का अनुकरण करने और आपकी वेबसाइट का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पृष्ठों पर लिंक का एक स्मार्ट और कुशल नेटवर्क क्रॉलर को उन क्षेत्रों को खोजने में मदद करता है जो अक्सर उपयोगकर्ताओं द्वारा नहीं देखे जाते हैं, इस प्रकार आपकी साइट की रैंकिंग को बढ़ाते हैं।

विकिपीडिया आंतरिक लिंकिंग का उपयोग करने में माहिर है जो स्पष्ट है जब भी आप उनके किसी एक पृष्ठ पर जाते हैं।

वे हर प्रविष्टि में कीवर्ड-समृद्ध आंतरिक लिंक जोड़ते हैं।

हालाँकि, यह अति न करें। मैं एक सरल (और सुरक्षित) दृष्टिकोण की सलाह देता हूं; जब भी आप कोई नया प्रकाशित करते हैं, 2-4 पुराने पोस्ट से लिंक करते हैं।

9. Image Optimization:

सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पर चित्रों में फ़ाइल नाम हैं जिनमें लक्ष्य कीवर्ड शामिल है। साथ ही, आपका लक्ष्य कीवर्ड आपकी छवि के Alt पाठ का हिस्सा होना चाहिए। यह आपके लेख के लिए अनुकूलन में सुधार करेगा और आपके लेख / पृष्ठ की प्रासंगिकता के लिए खोज इंजन के लिए एक स्पष्ट चित्र भी बनाएगा। छवियाँ किसी भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण घटक हैं क्योंकि वे पृष्ठों को नेत्रहीन और साथ ही सूचनात्मक रूप से आकर्षक बनाते हैं। अपनी छवियों का अनुकूलन स्वाभाविक रूप से आपकी रैंकिंग को बढ़ावा देना चाहिए। साथ ही, आपकी छवि को Google छवि खोज में एक उच्च रैंक मिलेगा।

10. Target less competitive – longtail keywords:

लंबी पूंछ वाले कीवर्ड अधिक पारंपरिक "हेड" कीवर्ड की तुलना में अधिक विशिष्ट (और आमतौर पर लंबे समय तक) होने वाले प्रश्न हैं
लंबी पूंछ वाले कीवर्ड अल्पकालिक कीवर्ड की तुलना में अधिक लक्षित और कम प्रतिस्पर्धी होते हैं। यदि आपने अभी-अभी एक नई वेबसाइट के लिए अपना एसईओ अभियान शुरू किया है, तो मैं निश्चित रूप से लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दूंगा।

क्यों?

सच तो यह है कि आप अपनी नई वेबसाइट को एक शब्द कीवर्ड के साथ रैंक कर सकते हैं। "एसईओ" के लिए रैंक करने के लिए अपने नए ब्लॉग को अनुकूलित करने की कोशिश करना शायद ही संभव है।

इस कीवर्ड के लिए Google परिणामों पर एक नज़र डालें।

जैसा कि आप ऊपर की छवि में देख सकते हैं, सर्च इंजन लैंड और विकिपीडिया कीवर्ड एसईओ के लिए रैंकिंग कर रहे हैं। इस एकल वाक्यांश के लिए 51,70,00,000 खोज परिणाम हैं। यह एक बड़ी संख्या है।

क्या आपको त्याग कर छोड़ देना चाहिए?

बिलकूल नही! यह वह जगह है जहाँ लंबी पूंछ वाले खोजशब्द और उचित पृष्ठ अनुकूलन खेल में आते हैं।
एकल शब्द कीवर्ड "एसईओ" के लंबी पूंछ संस्करणों को लक्षित करें।

उदाहरण के लिए, आप अपने नए एसईओ अभियान में "शुरुआती के लिए बुनियादी एसईओ युक्तियाँ" को लक्षित कर सकते हैं। यह लंबी पूंछ वाला कीवर्ड "SEO" से कम प्रतिस्पर्धी है।

कीवर्ड को याद रखने के लिए दो चीजें हैं, भविष्य में संदर्भ के लिए एक प्रासंगिक कीवर्ड खोजने के लिए Google के कीवर्ड प्लानर का उपयोग करें।

खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने का प्रश्न बहुत आम है, लेकिन हम में से कई लोग यातायात और रैंकिंग में प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में खोजशब्दों के महत्व को अनदेखा करते हैं।

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